Kullu Dussehra Highlights, International Festival 2017.

दशहरा - कुल्लू का, अंतर्राष्ट्रीय उत्सव

7 days long Kullu Dussehra 2017 was from 30th-Sep-2017 to 06-Oct-2017.

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव : कुल्लू का दशहरा उत्सव इस वर्ष 30 सितंबर से छह अक्तूबर तक मनाया जाएगा। उत्सव की सभी तैयारियों के लिए उपसमितियों के गठन की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है और ये उपसमितियां तत्काल प्रभाव से कार्यशील हो जाएंगी। इन उपसमितियों द्वारा अपन-अपने स्तर पर की गई तैयारियों की समीक्षा अगली बैठक में की जाएगी। इस वर्ष प्लॉट आबंटन प्रक्रिया उत्सव से पंद्रह दिन पहले ही आरंभ कर दी जाएगी, ताकि व्यापारी अपनी दुकानें तीस सितंबर तक लगा सकें। प्लॉट आबंटन के लिए गठित उपसमिति के अध्यक्ष एडीसी होंगे। एक व्यक्ति को दो से अधिक प्लॉट नहीं दिए जाएंगे। सभी व्यापारियों व रेहड़ी-फड़ी वालों के पहचान पत्र बनाए जाएंगे। सभी सुरक्षा मानकों की समीक्षा के बाद ही डोम और झूलों का आबंटन किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय उत्सव में देश-विदेश के सांस्कृतिक दलों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला और सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्री कार्यालयों से पत्राचार पहले ही आरंभ कर दिया गया है। उत्सव की सांस्कृतिक संध्याओं में स्थानीय लोक कलाकारों को भी पर्याप्त समय दिया जाएगा। हर वर्ष की तरह दशहरे के दौरान ही ग्रामीण खेल उत्सव भी आयोजित किया जाएगा। देवी-देवताओं के साथ आने वाले देवलुओं को पेयजल, बिजली, खाद्य सामग्री, टैंट, इंधन और अन्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए सभी संबंधित विभागों को निर्देश दे दिए गए हैं। उत्सव के दौरान दूरदराज इलाकों के लिए अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी और ये बसें रात के 11 बजे तक चलाई जाएंगी। उपायुक्त ने बताया कि कानून व्यवस्था व यातायात व्यवस्था सुचारू बनाए रखने और कड़ी निगरानी के लिए अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे। दशहरा समिति का प्रयास यही रहेगा की यहाँ के लोगों का जन जीवन प्रभावित न हो और व्यवस्था भी बानी रहे । 
Kullu Dussehra Festival 2017.
एसपी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि उत्सव के दौरान रिजर्व बटालियन के अधिकारियों व जवानों के अलावा 500 से अधिक होमगार्डों की तैनाती की जाएगी। बैठक में एडीसी राकेश शर्मा ने विस्तृत ब्यौरा पेश किया। इस मौके पर विधायक महेश्वर सिंह, गोविंद सिंह ठाकुर, पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुंदर सिंह ठाकुर, नगर परिषद के उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत, जिला कारदार संघ के अध्यक्ष दोत राम ठाकुर अन्य गैर सरकारी सदस्यों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भी महत्वपूर्ण सुझाव रखे।

जन जीवन

Kullu Dussehra, Kullu.
  • शहीदों के परिजनों को करेंगे सम्मानित
  • पुलिस कंट्रोल रूम के साथ रहेगा चिल्ड्रन कॉर्नर 
  • स्थानीय कलाकारों की होगी स्क्रीनिंग 
  • रूस सहित अन्य देशों से भी आएंगे कलाकार

इस बार रूस सहित अन्य देशों के भी कलाकारों को निमंत्रण भेजा गया है, ताकि बाहरी देशों से भी कलाकार अधिक संख्या में प्रस्तुति देने के लिए यहां पहुंचे और हिमाचली संस्कृति से भी रू-ब-रू हो सकें। इसी के साथ जिला के 300 देवी-देवताओं को भी निमंत्रण पत्र भेजा गया है।  वहीं, बजौरा से लेकर कुल्लू तक सीसीटीवी कैमरे में लगाए जाएंगे, ताकि हर गतिविधि पर इसकी नजर रहेगी।

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव समिति इस वर्ष  प्रदेश के सभी जिलों और पड़ोसी राज्यों व पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ के दो-दो शहीदों के परिजनों का सम्मानित करेगी। इसके अलावा नशा विरोधी मुहिम के अंतर्गत नशा भगाओ-देश बचाओ कार्यक्त्रम भी आयोजित करेगी।  मेला स्थल पर पर्याप्त संख्या में मोबाइल शौचालय भी स्थापित किए जाएंगे। साथ ही बीएसएनएल की और से भी दशहरे में वायफाय की भी सुविधा रहेगी।   वहीं, 25 जवान  सात दिन तक केवल सांस्कृति प्रोग्राम से निकलने के बाद शरारती तत्त्वों पर नजर रखेंगे ।

इस बार दशहरे में लापता होने वाले नौनिहालों को तलाशने के लिए  कोई दिक्कत नहीं रहेगी। अगर कोई छोटा बच्चा है तो उसे पुलिस के साथ बनने वाले चिर्ल्डन कॉर्नर में भी कुछ देर के लिए छोड़ा जा सकता है, जहां पर आंगनबाड़ी वर्कर मौजूद रहेंगे।

दशहरा उत्सव में स्थानीय वही कलाकार शाम के समय मंच पर अपनी प्रस्तुति दे पाएंगे, जो कि स्क्रीनिंग टेस्ट में पास होंगे। दशहरे के दौरान बढ़ती कलाकारों की संख्या व सिफारिशों के चलते ही यहां दशहरा कमेटी ने निर्णय लिया है कि इस बार सुबह के समय पहले स्क्रीनिंग टेस्ट होंगे।

Highlights of Kullu Dussehra 2017 :

2009 में 224 देवी देवताओं ने भाग लिया था। वहीं 2010 में 222, 2011 में 228, 2012 में 228, 2013 में 220, 2014 में 226, 2015 में 227 तथा 2016 को 222 देवी-देवता दशहरा में शामिल हुए थे।
And this year in 2017 305 Devi-Devtas are invited.

ढालपुर के कलाकेंद्र के पास बन रही आधुनिक पार्किंग का पहला चरण दशहरा उत्सव से पहले पूरा होने को है। ऐसे में यहां अब 120 के करीब वाहनों का पार्क करने की सुविधा मिलेगी और जन जीवन प्तभवित न हो ।

जुलाई 2016 को प्रदेश सरकार ने भगवान रघुनाथ के मंदिर को ट्रस्ट बनाने का निर्णय लिया था। इसके बाद रघुनाथ के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की और कोर्ट ने अधिग्रहण को लेकर स्टे लगाया। 31 दिसंबर को याचिका के रद्द होने के बाद अब सरकार के आदेश लागू हो गया है।



Similar posts
Other posts

Post a Comment

0 Comments